एनबीईएमएस राजभाषा पुस्तकालय


NBEMS
पुस्तकालय नियम
1. पुस्तकालय में सख्त अनुशासन और शिष्टाचार बनाए रखना चाहिए। यदि पाठक पुस्तकालय का उपयोग करते समय अपने पास सेल फोन रखना चाहते हैं, तो बंद करके/ मूक अवस्था (साइलेंट) में रखना होगा।
2. पुस्तकालय में खाना-पीना, सोना और ज़ोर से बात करना सख्त वर्जित है।
3. पुस्तकालय का उपयोग करने के इच्छुक व्यक्ति प्रवेश मार्ग पर रखे रजिस्टर में अपना नाम, पता और प्रवेश का समय सुस्पष्ट लिखेगा और हस्ताक्षर करेगा।
4. पुस्तकालय सामग्री को पुस्तकालय से बाहर नहीं ले जाना चाहिए जब तक कि पुस्तकालय कर्मचारी ने उन्हें ठीक से जारी न किया हो।
5. पुस्तकालय की पुस्तकों के प्रति सम्मान के साथ व्यवहार किया जाना चाहिए, पुस्तकों को रेखांकित करना, नोट्स लिखना या पृष्ठ फाड़ना निषिद्ध है।
6. पुस्तकालय को उपयोगकर्ताओं के किसी भी व्यक्तिगत सामान के नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं माना जाएगा।
7. पुस्तकालय सहयोगी/कर्मचारी को यह अधिकार है कि वे उपयोगकर्ताओं से लाइब्रेरी छोड़ने के लिए कह सकते हैं यदि वे कोई गड़बड़ी पैदा कर रहे हैं अथवा नियमों का उल्लंघन क कर रहे हैं।
8. किसी भी पुस्तक का निर्गमन (जारी किया जाना) केवल 10 दिनों के लिए ही किया जाएगा। 10 दिन के बाद, प्रतिदिन 5 रूपये की राशि जुर्माने के रूप में देय होगी। जुर्माना देने के बाद, एक मुद्रित रसीद उपभोक्ता को प्राप्त होगी।
9. किसी भी पुस्तक का पुन: निर्गमन केवल एक बार ही हो सकता है। पुस्तक की माँग को ध्यान में रखते हुए पुस्तकालय कर्मचारी सक्षम प्राधिकरण की अनुमति से पुस्तक रखने की अवधि को कम कर सकते हैं, अवधि समाप्त होने से पूर्व पुस्तक को मँगा सकते हैं और पुस्तक को पुन: निर्गमित करने से मना कर सकते हैं।
10. खोए/क्षतिग्रस्त पुस्तकों की भरपाई समान संस्करण की एक नई प्रति देकर अथवा पुस्तक का मूल्य चुका कर की जा सकती है।
11. पुस्तक पढ़ने के पात कृपया पुस्तक को उसकी जगह पर वापस रखना सुनिश्चित करें।
12. पुस्तकालय सेवाओं के सभी पहलुओं पर सुझावों का स्वागत है।
नोट: पुस्तकालय सार्वजनिक है, जिसका कार्य पुस्तकों के संग्रह की देखभाल व रखरखाव करना तथा उनके पाठकों की आवश्यकता के अनुसार पुस्‍तकें उपलब्ध कराना है और अनियमित पाठकों को नियमित पाठक के रूप में बदलने का कार्य करना है।
Copyright @ NBEMS-All rights Reserved.